[मोदी की बड़ी चाल] bgmi ban in india जाने पूरी सचाई क्या है?

नमस्कार दोस्तों टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है दोस्तों अभी आप प्ले स्टोर पर जाकर देखेंगे तो आपको बिजी है मैं नहीं मिलेगा मतलब की बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया वीडियो गेम को गूगल के प्ले स्टोर से हटा दिया गया है और साथ में Apple iPhone के एप स्टोर से भी हटा दिया गया है। आखिर इतना बड़े game के साथ हुआ क्या है क्यों playstore से हटाया गया क्या BGMI game बैन हो गया है? आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे इसलिए यह पोस्ट और समझिए और हम जानेंगे कि क्या BGMI वापस आएगा या नहीं।

दोस्तों आपको पता होगा कि भारत सरकार ने पहले भी बहुत सारे बहुत लोकप्रिय गेम को बैन किया है जैसे कि चीन में सबसे बड़ा pubg mobile और उसके कुछ समय बाद में फ्री फायर को भी बैन कर दिया गया था इन सब में एक ही कारण बताया गया है कि यह भारतीय यूजर का डाटा लिख करते हैं। और दूसरी वजह यह भी थी कि यह चाइनीज कंपनी के साथ साझा या फिर चाइनीस कंपनी ही थी। और गेम के अलावा tiktok, यूसी ब्राउजर जैसे भी बहुत सारे ऐप को भारत सरकार द्वारा पूरी तरीके से बैन किया गया है। लेकिन बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया को भारत सरकार द्वारा बैन करना दूसरा कारण दिखाई दे रहा है। यहां पर देश के युवा के लिए यह कदम उठाया गया है आइए इसको विस्तार से समझते हैं।

Battleground mobile India removed from play store reason

बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (बीजीएमआई) अब आपको प्ले स्टोर पर नहीं मिलेगा, क्योंकि प्ले स्टोर से हटा दिया गया है। प्ले स्टोर से हटाए जाने की कोई आधिकारिक वजह अभी नहीं बताई गई है लेकिन इसे न्यूज़ एजेंसी ने गूगल प्ले स्टोर की टीम से पूछने पर बताया कि बिजी है भाई गेम को गवर्नमेंट के निर्देश अनुसार हटाया गया है। मतलब है कि bgmi banned in India ( बीजीएमआइ भारत में बंद ) हुआ है। बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम प्ले स्टोर से रिमूव होने के साथ-साथ एप्पल एप स्टोर से भी हटा दिया गया है और एप्पल के bgmi removed from app store भी भारत सरकार के निर्देशानुसार (Indian goverment order ) पर ही हटाया गया है।

यह भी पढ़ें 👉  Download BGMI after ban apk file Install कैसे करे?

इससे पहले भारत सरकार ने BGMI का पहला रूप pubg mobile (players unknown battleground mobile) भी ban in India क्यों गया था उसके बाद फ्री फायर भी बैन किया गया। लेकिन पब जी मोबाइल गेम वापस आया है बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया के नाम से भले ही इसने नाम बदला हो लेकिन सब कुछ पहले जैसा ही गेम था साथ में BGMI में New database server भी लिया गया था जो कि indian server था यह भारत सरकार को यह विश्वास दिलाने के लिए था कि भारतीय BGMI users का डाटा सुरक्षित रहेगा।

bgmi भारत में क्यों बैन किया गया?

bgmi banned in india why : बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया (BGMI) गेम एक बहुत ही लोकप्रिय गेम भारत में था जिसकी बहुत से लोगों को आदत लग रही थी और इस पर गेम पर बहुत ज्यादा पैसे कैंप के अंदर bgmi in app purchase में लिया जाता था लत लगे हुए बीजीएम यूजर्स को बहुत पैसा बर्बाद होता था। जब कोई भी चीज आवश्यकता से अधिक लत बन जाए तो वह किसी की भी जिंदगी बर्बाद कर सकती है तो ऐसे में भारत में ऐसे केस बहुत बढ़ते जा रहे थे इसलिए भारतीय गवर्नमेंट ने अपने देश के युवाओं को बचाने के लिए इस बीच ईएमआई गेम पर कड़ी कार्यवाही करके और कुछ कमियां निकाल कर। BGMI को बैन कर दिया, जिससे देश का रूल एंड रेगुलेशन भी नहीं टूटे और देश का पैसा BGMI game के जरिए बाहर देश में जा रहा था, वह भी बच जाता है।

नोट: यह technical Parivar website के admin अनुसार है कि “BGMI भारत में क्यों बैन किया गया है” और अगर आप इससे सहमत है तो कमेंट में जरूर बताएं।

Battleground mobile India ko ban kyu kiya Gaya hai?

  • बैटलग्राउंड मोबाइल इंडिया गेम को बैन कर दिया गया है क्योंकि इसके जरिए बहुत सारे इस गेम को खेलने वाले लोग शराब की तरह इस BGMI गेम के आदतन हो जाते हैं।
  • BGMI game कि पहले से भी बहुत सारी शिकायतें दर्ज हो चुकी थी भारत सरकार के पास जिसमें ज्यादातर एफ आई आर कंप्लेंट बच्चों के पेरेंट्स ही कर रहे थे। जिससे यह ज्ञात होता है कि इस खेल को खेल कर बच्चे को गंदी लते लग रही है।
  • इस गेम पर पैसा बहुत ज्यादा चार्ज किया जाता था इन एप परचेज करने में जिसके कारण भारत का महीने भर में हजार करोड़ से भी ज्यादा पैसा बाहर देश की कंपनियों के पास जा रहा था और बदले में बच्चों को गेम में वर्चुअल कपड़े, gun skins, vihical skins इत्यादि मिलती थी जिनका रियल लाइफ में कोई मतलब नहीं होता है।
  • और न्यूज़ एजेंसी का कहना है कि bgmi ban in india क्योंकि इस क्रॉप्टन कंपनी के द्वारा बीसीए में यूजर का डाटा सिक्योर नहीं है और देश की सिक्योरिटी के कारण बीजीएमआई को बंद कर दिया गया है भारत में।
bgmi बंद (बैन) क्यों हो गया है?
यह भी पढ़ें 👉  Mobile से गेम खेल कर money earning apps list

BGMI game को भारत में बंद ban कर दिया गया है क्योंकि इस गेम की बच्चों को बहुत लत लग रही थी और देश का डाटा सिक्योर नहीं था साथ में BGMI ( pubg clone ) अपने players से हद से ज्यादा पैसे वसूल कर रहा था, जो कि ठीक उस तरीके से है, जैसे कि एक शराबी को शराब की लत लग जाती है। और वह शराबी अच्छी क्वालिटी की शराब खरीदने के लिए पैसे बहा देता है, उसी तरीके से बच्चे भी गेम की आदत में पढ़कर और के वर्चुअल सामान खरीदने के लिए पैसे पानी की तरह बातें हैं।

BGMI वापस कब आयेगा?

जब पब्जी बैन हुआ था तो पब्जी डायरेक्ट वापस नहीं आ पाया लेकिन अपना नाम बदल कर दीजिए माई के रूप में आया था। लेकिन अब बिजी एमआई गेम को भारत में बैन कर दिया है तो यह गेम अब वापस आने की संभावना ना के बराबर है लेकिन बिजी में गेम ने भारत सरकार से इस की अपील की है अगर वह appeal rejected होती है, तो कभी भी BGMI unban in india नही हो पाएगा।

निष्कर्ष

उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी इसमें मैंने बताया कि किस तरीके से पब्जी बैन हुआ था और पब्जी बैन होने के बाद में अब भारत सरकार ने BGMI भी बैन कर दिया है। और मैंने यहां पर अपनी तरफ से कुछ बातें बताई हैं जो कि मुझे पर्सनली लगती है कि इसका असली रीजन बैन होने का क्या है ( why banned? bgmi ban in india reason ) क्या आप मेरे बताए हुए तथ्यों से सहमत हैं तो मुझे एक बार कमेंट जरूर करें।

1 टिप्पणी

  1. Hum aapki nato se bilkul sahmat h.
    Bilkul thik h bgmi ban ho gya kyuki humara desh ka rupya bahar ja rha tha aur security bhi kharab ho sakti thi lekin jo huya go be had thik h.hume sahi rasta dikhane ke liye thanks.
    Magar fir bhi me ek galti kar rha tha me ab bhi bgmi khel rha tha magar maine aapki bato ko sun kar maine use unstall kar diya.hum sabhi desh vasi ko samjhane ke liye thanks.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

NEW Post

More Recipes Like This