Signal app कैसे चलाये? जानिए पूरी जानकारी

 हेलो नमस्ते टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है। दोस्तों हम आपके लिए रोज नई नई पोस्ट लेकर आते रहते हैं और हम से जुड़े रहने के लिए आप हमें फॉलो कर सकते हैं हम यूट्यूब पर भी आपको मिल जाएंगे। दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आप व्हाट्सएप पर चैट करते हैं और आपकी व्हाट्सएप चैट प्राइवेसी के तौर पर सिक्योर नहीं है और व्हाट्सएप खुलेआम बोल रहा है कि वह आपके डाटा चुरा आएगा हालांकि जो बोला गया होता है, वह चोरी नहीं होती। लेकिन फिर भी हमारा डाटा किसी और के पास जाए और वह हमारे डाटा को यूज करें तो ऐसे में खतरा हमारे पर ही है। इसलिए सिक्योरिटी के नजरिए से हमें व्हाट्सएप को छोड़कर कोई दूसरा ऐप सुनना चाहिए। जिसमें यह सारी सिक्योरिटी मिलती हो और हमारी प्राइवेसी भी कुछ हो तो ऐसा ही ऐप आपको एक मिल जाएगा जो कि टोटल ओपन सोर्स है और एंड टो एंड इंक्रिप्शन है यहां तक कि उसका बैकअप भी एनक्रिप्टेड होता है।

Signal private messenger


दोस्तों आपको मोबाइल एप्प स्टोर पर बहुत सारी ऐसी ऐप और वेबसाइट मिल जाएंगी जो कि आपको एक दूसरे से चैट करने को सहमति देती है। लेकिन उनकी सिक्योरिटी को लेकर काफी सारे सवाल होते हैं इसलिए हम ऐसे ही किसी ऐरी गैरी ऐप को इस्तेमाल नहीं कर सकते। हम यहां पर एक ऐसे एप्लीकेशन बता रहे हैं जो आपको बहुत सारी फैसिलिटी देती है और आपकी सिक्योरिटी का पूरा-पूरा ध्यान रखती है यह कोई एप्लीकेशन थर्ड पार्टी कंपनी को किसी तरीके का आपका डाटा भी शेयर नहीं करती और मैन बात यह है कि यह आपका डाटा अपने सर्वर पर स्टोरी नहीं करती और जो स्टोर होता है वह एंड टू एंड encrypted होता हैं।

Signal Private Messenger

यह एकमात्र ऐसा ऐप है जो आपको काफी सारी प्राइवेसी और सिक्योरिटी देता है इस ऐप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है चलिए हम जान लेते हैं कि इस ऐप पर आप अपना खाता कैसे खोल सकते हैं।

सबसे पहले अपने फोन का ऐप स्टोर खोलें और वहां पर Signal लिखकर सर्च करें, और सिगनल प्राइवेट मैसेंजर ऐप को डाउनलोड कर ले आप चाहो तो यहां नीले लिंक पर क्लिक करके भी सिन्गल ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं।

अब जैसे ही से open करेंगे तो आपको यहां पर अपने नंबर रजिस्टर करने होंगे इसके लिए सीधे से यहां पर नंबर डालें और ओटीपी आने का इंतजार करें ओटीपी आने पर ओटीपी लगाए उसके बाद में आपका अकाउंट बन जाएगा।



ठीक व्हाट्सएप की तरह यहां पर भी आप अपनी प्रोफाइल फोटो भी लगा सकते हैं।



 जब आपका सिग्नल खाता बन जाता है उसके बाद में आप देखेंगे कि आप होम पेज पर पहुंच चुके हैं और वहां पर आपको एक कैमरा और पेंसिल का आइकन मिलेगा अगर पेंसिल के आइकन पर आप क्लिक करते हैं तो आपकी कांटेक्ट लिस्ट में जितने भी सिग्नल यूजर हैं उनकी लिस्ट आप को दिखेगी उनके साथ आप व्हाट्सएप की तरह मैसेज चैट और वीडियो कॉल कर सकते हैं।



यहां पर भी आप किसी को सिगनल एप पर जुड़ना चाहते हैं तो उसका नंबर आपके फोन में सेव होना चाहिए

साथ में आप अपनी बेहतर सिक्योरिटी के लिए यहां पर पिन कोड भी डालना अनिवार्य होता है जिसकी मदद से कोई दूसरा आपकी चैट को पढ़ नहीं पाएगा क्योंकि बहुत बार ऐसा होता है कि आपका अकाउंट कोई और चलाने लग जाता है किसी भी तौर तरीके का यूज करके अगर कोई चलाने लग भी जाए तो उसको पिन पता नहीं होंगे जिसके कारण वह ज्यादा टाइम तक आपका अकाउंट देख और चला नहीं पाएगा।




1 टिप्पणियाँ

और नया पुराने