Type Here to Get Search Results !

seo friendly blog post kaise likhe 2020 - पोस्ट कैसे लिखे?

0
Namaskar doston
टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है आज मैं आपके लिए फिर से एक पोस्ट लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे कि हम blog post ksise kare. सबसे बड़ी बात तो यह है कि ब्लॉग पोस्ट लिखना बहुत आसान होता है लेकिन उस post ko google par rank कराना मुश्किल होता है अगर आप गूगल पर अपनी पोस्ट को रैंक करवाना चाहते हैं तो हमें एक प्रोफेशनल तरीके से blog ke like post kaise likhe यह पता होना चाहिए।




यदि आप मेरी इस पोस्ट को पूरा पढेगे और अच्छे से समझ लेंगे तो मैं गारंटी के साथ में कह सकता हूं कि आप के 10 में से 8 आर्टिकल आराम से गूगल पर रैंक कर जाएंगे लेकिन बस शर्त यह है कि आप इस आर्टिकल में जो भी बताया गया है उसको अच्छे से समझ कर अपने आर्टिकल पर उनको लागू करें

तो चलिए अब हम जान लेते हैं कि एक professional blogger ki trah SEO friendly blog post kaise likhe.
तो दोस्तों जब भी आप अपने ब्लॉग पर कोई भी आर्टिकल यानी पोस्ट लिखते हैं तो आपको जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए और कौन-कौन से स्टेट होते हैं वह हम यहां पर उनके बारे में बात करेंगे जिससे हमारी लिखी हुई पोस्ट ऐसी हो कि कुछ ही दिनों में वह गूगल पर रैंक कर जाए और हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आ पाए।
जैसा कि आप जानते हैं कोई भी आर्टिकल या पोस्ट लिखने के लिए हम को सबसे पहले Post ka title लिखना होता है उसके बाद में हम हमारे post ki main body likte hain हैं। उसके बाद में जैसे ही हमारा आर्टिकल कंप्लीट होता है हमको labels/tag lagate hain और permalink को ठीक करना होता है उसके बाद में हम लिखे हुए article को पब्लिश करते हैं। 
लेकिन seo friendly article kaise likhe यह जाने के लिए नीचे के एक एक पॉइंट को जरूर पढ़े।

Post likhne se pahale Keyword research kare?

जब भी आप अपने ब्लॉग के लिए कोई भी आर्टिकल लिखने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको कीवर्ड रिसर्च करना जरूरी है जब आप सो चुके हैं पूरी तरीके से की कौन सी टॉपिक पर आर्टिकल हमको लिखना है और हमें आर्टिकल में क्या क्या लिखना है यह ही काफी नहीं होता इसके साथ में आपको अलग से और रिसर्च करनी होती है, keywords की। आप जानते हैं कि हमें post me kya likhe? लेकिन किस तरीके से लिखना है ताकि blog ki post Google par rank kare. यह जानना और भी ज्यादा important है

कीवर्ड रिसर्च कैसे करते हैं?keyword research kaise kare?

जैसे ही आपने सोच लिया कि हमें कौनसे topic पर post/artical लिखना है। उसके बाद में हमें कीवर्ड रिसर्च करनी है कीवर्ड रिसर्च के लिए आपको बहुत सारे टूल भी मिल जाते हैं लेकिन मैं कोई भी tool यूज़ नहीं करता सिर्फ गूगल सर्च ही यूज करता हूं।



जैसे मान लीजिए आपका टॉपिक है ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए तो आपको गूगल पर सर्च करना है Blogging se paise kaise kamaye? ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं? और जब हम सर्च करने के लिए typing कर रहे होते हैं तो आपको बहुत सारे सर्च रिजल्ट suggestions में दिखते हैं और यह सभी suggestions आपके टॉपिक से रिलेटेड होते हैंं जिनको आप  अलग से किसी पेज पर लिख लीजिए। क्योंकि यह सब highly ranked keyword होते हैं जो सबसेे ज्यादा गूगल पर सर्च किए जातेे हैं। करीब ऐसे 15 से 20 कीवर्ड लाइन या कीवर्ड्स नोट करिए जो आपके टॉपिक सेेे रिलेटेड हो और गूगल पर सबसेे ज्यादा सर्च किए गए हो।
इन सारे कीवर्ड को नोट कर लेने के बाद में अब हमें हमारी पोस्ट लिखना चालू करना है तो सबसे पहले हम blog post ka title लिखते हैं।


blog post me title kaise likhe? ब्लॉग पोस्ट में शीर्षक कैसे लिखें?

जब भी हम गूगल पर कोई भी कीबोर्ड सर्च करते है, हमको बहुत सारी वेबसाइट रिजल्ट में मिलती है जिनमें हमको सिर्फ उनके टाइटल दिखते हैं और जो टाइटल हमें पसंद आता है उस टाइटल पर ही हम क्लिक करते हैं और उस लिंक को खोल कर अंदर जाते हैं तो मतलब सीधा सा है कि आप का टाइटल जितना आकर्षक हुआ उतना ही ज्यादा चांस बनेंगे कि आपका लिंक पर क्लिक किया जाए लेकिन उससे पहले यह भी जरूरी है कि आपकी ब्लॉग पोस्ट उस सर्च रिजल्ट में भी आए इसके लिए हमें ऐसे की वर्ड यूज़ करने होंगे टाइटल में जो सबसे ज्यादा सर्च किए जाते हैं।
तो आपको टाइटल रखते समय दो बातों का ध्यान रखना है कि आपका टाइटल आकर्षक हो और दूसरी बात टाइटल में जो भी कीवर्ड यूज कर रहे हैं वह ऐसे कीवर्ड हो जो सबसे ज्यादा सर्च किए जा रहे हो।
टाइटल लिख लेने के बाद में आपको अब blog me description kaise likhe या नहीं ब्लॉग artical ki main body kaise likhe? यह जानना जरूरी है


ब्लॉग post की मेन बॉडी कैसे लिखें?

ब्लॉक की मेन बॉडी लिखने के लिए बहुत सारे प्वाइंट्स आप को ध्यान में रखने होते हैं और यह सारे पॉइंट मैं नीचे लिख रहा हूं इन पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए यदि आप ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखते हैं तो आपकी ब्लॉग का पोस्ट जल्दी से जल्दी गूगल पर रैंक हो सकता है।

  1. पोस्ट की मेन बॉडी ज्यादा से ज्यादा की वर्ल्ड में हो ज्यादा से ज्यादा बढ़ी हो ऐसी कोशिश करें।
  2. जब भी मैन बॉडी लिखते हैं जो हम लिख रहे हैं उसके अंदर हमें कुछ वाक्य या कुछ शब्द ऐसे ऐड कर देने हैं जो कि हमने कीवर्ड रिसर्च में नोट किया था। आपका यह सबसे ज्यादा जरूरी पॉइंट है कि आप अपनी पोस्ट में ज्यादा से ज्यादा ऐसे कीवर्ड यूज़ करो जो highly ranked हैं और हमने google search की हेल्प से नोट किया था।
  3. जब आप पोस्ट लिख रहे हैं तो वह पोस्ट बोरिंग नहीं होनी चाहिए क्योंकि हमें हमारी पोस्ट पर Reader को सबसे ज्यादा देर तक रोक कर रखने की कोशिश करनी है। इससे जितना ज्यादा reader पोस्ट पर रुकेगा उतनी ही ज्यादा गूगल उसे रैंक करेगा और आपकी वेबसाइट/ब्लोग को top search results में लाएगा।
  4. अपनी पोस्ट को सिंपल और आसान शब्दों में लिखना है ताकि रीडर उस पोस्ट को पूरा पढ़ें।
  5. पोस्ट में टॉपिक से रिलेटेड ही लिखें और जितने भी अलग-अलग पॉइंट बनते हैं उन पॉइंट्स को अलग अलग ही लिखें और हर एक पॉइंट को यदि आप सब टाइटल या टाइटल रखना चाहते हैं तो उन्हें h1 h2 ya h3 का टैग जरुर दें, अगर मान लीजिए कोई टाइटल है तो उसको सिलेक्ट करके headline ही सेलेक्ट करें इससे h1 का टैग लगेगा और यदि आप sub headline सिलेक्ट करते हैं तो h2 का टैग लगेगा और माइनर हेड लाइन सिलेक्ट करते हैं तो H3 का टैग लगेगा यह एक टेक्निकल ट्रम होती है जिन्हें गूगल काफी इंपोर्टेंस देता है।
  6. कुछ जरूरी कीवर्ड्स को बोल्ड(Bold) जरूर करें, क्योकि google के क्रोलर्स की नजरो में post के लिए target टारगेटेड कीवर्ड होते हैं।
  7. पोस्ट की मेन बॉडी में पहला पैराग्राफ इंट्रो होना चाहिए जिसमें हम परिचय करवाते हैं की इस post में क्या क्या बताने वाले हैं। 
  8. और पोस्ट की लास्ट पैराग्राफ में हमको हमारी लिखी हुई पोस्ट का सारांश लिखना होता है साथ में उसी पैराग्राफ में हम हमारी पोस्ट पर लोगों को कमेंट करने के लिए कह सकते हैं।
  9. अगर आपकी पोस्ट अच्छी होती है तो पाठक comments करते हैं, तो आप की पोस्ट पर  engagement बढ़ती है जिससे गूगल सर्च में आपकी पोस्ट जल्दी टॉप में आती है।
  10. अपनी post में कुछ 3 या 4  इंटरनल-लिंकिंग और एक्सटरनल लिंकिंग जरूर करें 
अब आपकी पोस्ट तैयार हो जाये तो आप पोस्ट करने से पहले आपको कुछ जरूरी ओर छोटी छोटी सेटिंग भी करनी जरूरी हैं, जो कि पोस्ट को पब्लिश हो  जाने के बाद में नहीं होगी।  और यह दोनों सेटिंग्स मैं नीचे आपको बता रहा हूं।

लेबल या टैग Label/tag

जैसे ही आप पोस्ट कंप्लीट कर ले उसके बाद मैं आपको अपनी पोस्ट में एक label लगाना जरूरी होता है  यह लेवल किसी रीडर या सर्च इंजन के लिए नहीं होता है बल्कि जब कोई आपकी पोस्ट पढ़ रहा होता है तो नीचे सजेशन में जो पोस्ट दिखती है वहां पर एक ही लेबल की सारी पोस्ट दिखाने के काम में आता है जैसे आप देख रहे होंगे इस पोस्ट के नीचे जितनी भी आपको मैक्सिमम पोस्ट दिख रही है वह blogging से रिलेटेड ही पोस्ट दिख रही होंगी क्योंकि इस पोस्ट में मैंने ब्लॉगिंग टैग डाला था या लेबल बोल सकते हैं।  इसलिए जब भी मैं कोई भी ब्लॉग से रिलेटेड पोस्ट लिखता हूं तो उसमें blog help नाम का टैग जरुर लगाता हूं ताकि मुझे और मेरे पाठकों को मेरी पोस्ट फिल्टर करने में दिक्कत ना हो।

Permalink

Blog post likhne  के बाद और पोस्ट को पब्लिश करने से पहले प्रेमा लिंक को एक बार जरूर कस्टमाइज करना चाहिए और अपने टाइटल के हिसाब से उसे कस्टमाइज करें क्योंकि बहुत बार permalink ठीक से कस्टमाइज नहीं होती है अगर आप लिंक को हाईली कीवर्ड से कस्टमाइज करते हैं तो आपकी पोस्ट जल्दी रैंक होने के चांस बना देती है।

उम्मीद है दोस्तों कि आपको यह पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा होगा blog ki post kaise likhe seo friendly?  और आप मेरी इन सारी बातों से सहमत होंगे यदि हां तो मुझे कमेंट करके जरूर बताना साथ में अगर मेरा यहां पर कोई error है गलती है तो मुझे जरूर बताएं
Thank-you

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad