Type Here to Get Search Results !

HTML kya hain । सीखिए हिंदी में

0
 hello good morning...
टेक्निकल परिवार में आपका स्वागत है तो आपने एचटीएमएल का नाम तो सुना ही होगा और आप यह भी जानते होंगे कि एचटीएमएल एक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है लेकिन आज हम सीखेंगे एचटीएमएल प्रोग्रामिंग कैसे की जाती है/HTML programing kaise shikhe.
क्या आप HTML Programming सीख सकते हैं जी हां बिल्कुल  सीख सकते हैं। अगर आप में सच HTML  सीखने का जज्बा है तो आप आराम से एचटीएमएल लैंग्वेज सिर्फ 5 दिन में सीख सकते हैं क्योंकि  HTML   सबसे आसान कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है। Learn HTML in Hindi for beginners

HTML full form
HTML ki ful form Hypertext Markup Language hoti hai.  और यह बहुत ही छोटा कोर्स है जिसे आप महज 5 दिन में तैयार कर सकते हैं और यह सबसे छोटी कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसे समझना भी इंसान के  लिए बहुत आसान होता है 

HTML kaise sikhe in Hindi?

जिसको कंप्यूटर चलाना कम आता है वह भी एचटीएमएल सीख सकता है,  इसके लिए हमने बहुत सारी एचटीएमएल सिखाने के लिए पोस्ट लिखी है जिनको आप click here पर क्लिक करके सीख सकते हैं और इन पोस्ट से आप आराम से एचटीएमएल सीख सकते हैं और इसमें आपका सिर्फ करीबन 5 दिन का समय लग सकता है और आप इन 5 दिनों में बड़ी आसानी से html coding kaise Kare ये सीख जाएंगे।
HTML Coding  सीखने के बाद आप सीखे हुए को प्रैक्टिस जरूर करें  बिना देखे।  क्योंकि जब मैं एचटीएमएल हम सीखते हैं और उसकी प्रैक्टिस नहीं करते हैं तो वह कुछ समय बाद हम भूल जाते हैं इसलिए जो भी आप कुछ सीखते हो उसके बाद में उसकी प्रैक्टिस जरूर करें चाहे आपको अपने आप पर कितना भी कॉन्फिडेंस हो।

html sikhne ki shuruat kanha se hoti hain?

 संपूर्ण HTML coding  सिर्फ दो प्रकार के elements  से मिलकर बनी होती है। अगर यह दोनों प्रकार के elements आप अच्छे से समझ जाओगे तो आपके लिए HTML आंख बंद करके भी आ जाएगी बस पूरी html सिर्फ इन दो elements से ही बनी है या फिर हम बोले coding होती है।

  1. HTML tags
  2. HTML  attributes

#1 HTML tags

 किसी भी Text, images, video या कोई भी output जो हम user interface पर देखना चाहते हैं, उनको जब एक कोडिंग में लिखा जाता है तो कुछ एलिमेंट्स उनमें यूज किए जाते हैं और वह एलिमेंट्स कुछ  अल्फाबेट और सिंबल से मिलकर बने होते हैं जिनको हम HTML tags बोलते हैं। HTML tags  बहुत सारे होते हैं  जैसे इनमें से कुछ मुख्य HTML tags यह है: <html>.....</html>, <div>....</div>,  </br>, <b> ETC
ऐसे ही बहुत सारे HTML tag होते हैं और इनमें से कुछ को open tag बोला जाता है और कुछ को close tag बोला जाता है।

  1. Open tag
  2. Close tag

Open tag kya hain?

ऐसे HTML tags जिनको html coding में इस्तेमाल करने पर उनको बंद करने की जरूरत नहीं पड़ती है ऐसे एचटीएमएल टैग, Close tag hote hain.
जैसे- <br>  और <b>

Close tags kya hain?

 ऐसे एचटीएमएल टैग जिन को स्टार्ट करने के बाद ऑब्लिक के सिंबल से बंद भी करना पड़े इस तरीके के tags,  close tag होते है।
जैसे - <div>....</div> और <table>....</table>

#2 HTML  attributes kya hote hain?

  एचटीएमएल अटरीब्यूट्स (HTML  attributes)  ऐसे elements होते हैं जो coding के output के रंग , रूप, स्थिति आदि को सुनिश्चित करते हैं और इनको एचटीएमएल में सदा close html  में use किया जाता है।
Jaise man Lijiye Ham koi ek paragraph likhate hain aur use paragraph ka font style Ham Koi Vishesh Rakhna chahte hain ya fir use paragraph mein main. Font ka size kya Rakhna Hai, font ke colour Kaise hone chahie yah sab define karne ke liye Ham attributes ka use karte hain aur attributes bahut Prakar ke hote hain bahut Sare Hote Hain vah Sab aap HTML dikhte sikhate a Jaan Jaenge






Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Top Post Ad

Below Post Ad